रायपुर : 21 जून 2023 अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ट्वीट प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं दी है. साथ ही उन्होंने ‘हर घर आंगन योग’ के प्रति लोगों में जागरुकता लाने की भी अपील की है. उन्होंने ट्वीट कर कहा, आइये, हम सब मिलकर ‘हर घर आंगन योग’ के संदेश को जन-जन तक पहुंचाएं.

सीएम बघेल ने ट्वीट कर लिखा, योग मूल रूप से शरीर, मन और आत्मा को शुद्ध करने की एक प्रक्रिया है. इससे शारीरिक शक्ति के साथ हमें सकारात्मकता और आंतरिक भावनात्मक मजबूती भी मिलती है. वास्तव में योग स्वस्थ, तनावमुक्त और अनुशासित जीवन जीने की एक शैली है.

योग को निरोग रहने का उत्तम साधन माना गया है. यह भारत की प्राचीन परंपरा है. हमारे ऋषि-मुनियों ने इसके महत्व को बहुत पहले से ही जान लिया था. अब पूरा विश्व योग का महत्व समझ रहा है. सभी लोग अपने स्वास्थ्य के लिए योग करें. योग को अपनाने से शारीरिक ऊर्जा, स्वास्थ्य और प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है.हर साल 21 जून को पूरा विश्व योग दिवस मनाता है।

इस वर्ष की ‘वसुधैव कुटुंम्बकंब‘ के सिद्धांत पर आधारित ‘एक विश्व एक स्वास्थ्य‘ थीम रखी गयी है। सभी लोग अपने स्वास्थ्य के लिए योग करें।‘हर घर आंगन योग‘ के संदेश को जन-जन तक पहुंचाएं। योग से जीवन में सकारात्मकता आएगी। तन और मन दोनो स्वस्थ्य रखकर हम ‘गढ़बो नवा छत्तीसगढ़‘ के साथ ‘गढ़बो स्वस्थ्य छत्तीसगढ़‘ के सपने को तेजी से साकार कर सकते हैं। स्वस्थ्य रहें और लोगों को स्वस्थ जीवन शैली के लिए प्रेरित करें।

Spread the love